Lion and Rabbit Story in Hindi | Aasman Gira Story in Hindi

आज हम Lion and Rabbit Story in Hindi के बारे में जानेंगे। इस कहानी को अक्सर aasman gira story in hindi के नाम से भी जाना जाता है।

यह कहानी बच्चों के बीच बहुत ही फेमस है। बच्चे इस कहानी को बहुत एंजॉय करते हैं और साथ ही साथ इस कहानी से उन्हें जरूरी सीख भी मिलती है।

हम अक्सर उन चीजों पर विश्वास कर लेते हैं जिन्हे हम दूसरों के मुँह से सुनते हैं, लेकिन उसके सच होने का कोई प्रमाण नहीं होता। शेर और खरगोश की यह कहानी भी हमें इसी चीज का पाठ पढ़ाती है।

तो आइए जानते हैं शेर और खरगोश की कहानी के बारे में.

Lion and Rabbit Story in Hindi

एक समय की बात है एक जंगल में छोटा सा खरगोश रहता था। उसे हमेशा से यह डर था कि आसमान गिर जाएगा इसलिए वह ठीक से सो नहीं पाता था।

Lion and Rabbit Story in Hindi, Aasman Gira Story in Hindi

एक दिन खरगोश आम के पेड़ के नीचे सो रहा होता है तभी उसके ऊपर एक आम आम गिरता है। वह अचानक से उठ जाता है और उसे लगता है कि आसमान गिरने वाला है।

उसे लगा कि अब आसमान गिरने ही वाला है। इसलिए डर के मारे वह भागने लगा और चिल्लाने लगा कि भागो भागो आसमान गिरने वाला है।

उसे रास्ते में एक हिरण मिलता है। हिरण उससे पूछता है कि “अरे भाई खरगोश कहां इतनी जोर से भाग रहे हो?”

खरगोश बोलता है कि “अरे हिरण, तुमको नहीं पता आसमान गिरने वाला है। मैं अपनी जान बचाने के लिए भाग रहा हूं। अगर तुम भी अपनी जान बागान बचाना चाहते हो तो मेरे साथ भागो।”

डर के मारे हिरण भी खरगोश के साथ भागना शुरू कर देता है। भागते हुए उन्हें एक लोमड़ी मिलता है। लोमड़ी पूछता है “अरे खरगोश और हिरण, तुम दोनों कहां इतनी तेज भाग रहे हो।”

Lion and Rabbit Story in Hindi, Aasman Gira Story in Hindi

खरगोश बोलता है “तुम्हें नहीं पता आसमान गिरने वाला है अगर तुम अपनी जान बचाना चाहते हो तो तुम भी हमारे साथ भागो। ”

फिर लोमड़ी भी डर के मारे उन दोनों के साथ भागने लगता है। भागते हुए तीनों जोर जोर से चिल्ला रहे थे।

उनकी चीख सुनकर जंगल के दूसरे जानवर जैसे कि गधे, घोड़े, भालू आदि भी भागना चालू कर देते हैं डर के मारे।

जब सभी जानवर दौड़ रहे थे, तो वे शेर की गुफा के सामने से गुजरते हैं। शेर अपनी गुफा में आराम कर रहा होता है। उन सब की आवाज सुनकर शेर जग जाता है।

वह वह गुस्से में सभी जानवरों को बुलाता है और पूछता है कि “यह सब क्या चल रहा है?” जानवर बोलते हैं, “महाराज आसमान गिरने वाला है इसलिए हम सब अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे हैं।”

शेर उन जानवरों की बात सुनकर जोर से हंसने लगता है। शेर पूछता है लोमड़ी से क्या तुमने आसमान को गिरते हुए देखा है। लोमड़ी बोलता है, “नहीं महाराज मैंने नहीं देखा है। मुझे तो हिरण ने बताया।”

Lion and Rabbit Story in Hindi, Aasman Gira Story in Hindi

फिर शेर हिरण से पूछता है “क्या तुमने आसमान को गिरते हुए देखा है?” हिरण बोलता है “महाराज मुझे तो खरगोश ने बताया है। फिर शेर खरगोश से पूछता है कि “अरे खरगोश क्या तुमने आसमान को गिरते हुए देखा है?” अगर देखा है तो मुझे उस जगह पर ले कर चलो और बाकी जानवर भी मेरे साथ चलो।

वहां पहुंचने के बाद पता चलता है कि वहां पर एक आम का फल गिरा हुआ है। शेर खरगोश से पूछता है कि “क्या यही आसमान है, जिसकी गिरने की तुम बात कर रहे थे?”

खरगोश समझ जाता है कि कोई आसमान नहीं गिरा है। वह सिर्फ आम को ही आसमान समझने लगा था। अपनी इस नासमझी से उसने न सिर्फ वह खुद को परेशान किया, बल्कि उसके साथ जंगल के सभी जानवर भी परेशान हो गये।

शेर ने सभी जानवरों से बोला की “जब तक तुम अपनी आंखों से चीजों को ना देख लो, तब तक किसी भी चीज पर भरोसा नहीं करनी चाहिए।”  यह सुनकर न सिर्फ खरगोश शर्मिंदा हुआ, बल्कि दूसरे जानवर भी शर्मिंदा हो गए।

 

Aasman Gira Story Moral in Hindi

“हमें कभी भी सुनी सुनाई बातों पर आँख मूँद के भरोसा नहीं करना चाहिए, जब तक हम खुद उसके बारे में ना जानते हों।”

 

We hope you liked the lion and rabbit story and got to learn something from this story. If you like this story, please give your views in the comment below.

Also Read:

Donkey and Washerman Story in Hindi | गधा और धोबी की कहानी
Top 10 Long Moral Stories in Hindi | बच्चों के लिए नैतिक कहानियाँ

 

Leave a comment

%d